लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद ही देश की जनता को महंगाई का झटका लगा है। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। दोनों की कीमत लगातार दूसरे दिन बढ़ी है।

शुक्रवार को तेल विपणन कंपनियों ने लागातार दूसरे दिन तेल के दाम बढ़ाए हैं। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं। डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 16 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 17 पैसे प्रति लीटर बढ़े हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में 71.39 रुपये प्रति लीटर हो गए, कोलकता में 73.46 रुपये, मुंबई में 77 रुपये और चेन्नई में 74.10 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 66.45 रुपये, 68.21 रुपये, 69.63 रुपये और 70.24 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

दो दिनों में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे, जबकि चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल के दाम दो दिनों में दिल्ली और कोलकाता में 25 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 27 पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं।

इससे पहले गुरुवार को पेट्रोल के रेट 71.25 रुपए और डीजल 66.29 रुपए प्रति लीटर थे। यह लगातार पांचवा दिन है, जब पेट्रोल के दाम में तेजी आई है। मई के दूसरे हफ्ते में पेट्रोल के रेट में 2 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 1 रुपए प्रति लीटर तक की कमी आई थी। इसके बाद से तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं।

यह पहली बार नहीं है जब चुनावों के बाद तेल के दामों में बढ़ौतरी देखी गई हो, इससे पहले पिछले साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बाद तेल के दामों में लगातार कई दिनों तक बढ़ौतरी देखने को मिली थी।