• 701
    Shares

2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही देश में ‘आदर्श आचार संहिता’ लागू हो चुकी है। मगर सत्ता के नशे में BJP नेता इतने मगरूर हैं कि उन्होंने चुनाव आयोग के आदेश को भी ताक अपर रख दिया है।

जयपुर के BJP सांसद रामचरण बोहरा ने पूरे शहर के हर गली चौराहों पर सेना और लड़ाकू विमानों के साथ खुद का और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर लगा दी है। ये आचार संहिता का भयंकर उल्लंघन है।

पोस्टर पर बीजेपी सांसद ने लिखवाया है, “आतंकियों को पाकिस्तान में घुसकर मारा।” जबकि चुनाव आयोग पहले ही माना कर चूका है कि, सेना की तस्वीर को चुनावी फायदे के लिए अपने पोस्टर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते। सेना का सियासी फायदा उठाने पर पाबंदी है।

लेकिन ऐसा लग रहा है कि बीजेपी और उसके शीर्ष नेताओं से लेकर संसादों के पास अपना काम गिनाने के लिए कुछ अपना काम नहीं मिल रहा है तो वो सेना के शौर्य को ही भुनाने की नीचतम पर उतर गए हैं। इसपर रामचरण बोहरा ने कहा कि, “चुनाव आयोग का निर्देश है तो पोस्टर हटा लेंगे।”

क्या प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने पांच साल के कार्यकाल में कुछ ऐसा काम नहीं किया है जिसको लेकर उनके सांसद अपने लोकसभा क्षेत्र में जा सकें और उसपर वोट मांग सकें? पुलवामा आतंकी हमले के बाद हुए ‘एयर स्ट्राइक’ को बीजेपी ने अपने चुनावी एजेंडे में शामिल किया है। अब बीजेपी इसपर वोट मांगती नज़र आएगी!

पिछले दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की फोटो को बीजेपी ने अपने पोस्टर पर छापा था। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने एडवाइजरी जारी कर राजनीतिक दलों को इस तरह के पोस्टर को राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल करने पर रोक लगा रही है। मगर बीजेपी चुनाव आयोग की धज्जियाँ उड़ा रही है।